आंतरराष्ट्रीय आरोग्य उत्तर प्रदेश उत्तराखंड क्रिडा जरा हटके धर्म पंजाब मनोरंजन महाराष्ट्र राजकारण राजस्थान राज्य राष्ट्रीय व्यवसाय हरियाणा

नहीं रहेगी टेंशन, यात्रियों के लिए रेलवे देने जा रहा है ये बड़ी सुविधा

 नई दिल्ली। रेलवे ने प्रमुख ट्रेनों के यात्रियों के लिए हर घंटे ट्रेन अलर्ट की सुविधा शुरू की है। इसके तहत राजधानी, शताब्दी, तेजस और गतिमान जैसी प्रमुख ट्रेनों के यात्रियों को एसएमएस के जरिए ट्रेन के स्टेशन पहुंचने की सूचना चार घंटे पहले से लेकर आखिरी घंटे तक दी जा रही है।

इस सेवा को 3 दिसंबर से 102 प्रमुख ट्रेनों में प्रारंभ किया गया था। और 7 दिसंबर तक 23 जोड़ा राजधानी, 26 जोड़ा शताब्दी तथा एक-एक जोड़ा तेजस और गतिमान ट्रेनों के यात्रियों को कुल मिलाकर 33,08,632 एसएमएस भेजे जा चुके थे। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस सेवा का मकसद प्लेटफार्मो पर प्रमुख ट्रेनों के यात्रियों को स्टेशन की भीड़ तथा गैरजरूरी इंतजार से बचाना है। इसके लिए यात्रियों से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। आगे चलकर अन्य ट्रेनों में भी इस सेवा का विस्तार किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के अधिकारी के अनुसार इस सेवा के तहत सबसे पहले यात्री को उसकी ट्रेन के प्लेटफार्म पर आने से चार घंटे पहले एसएमएस भेजा जाता है। इसके बाद जब तक ट्रेन पहंुच नहीं जाती, हर घंटे अपडेट दिया जाता है। विंडो से आरक्षण कराने वाले यात्रियों को ये सेवा हासिल करने के लिए रिजर्वेशन स्लिप पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना आवश्यक है।

फिलहाल ये सेवा केवल राजधानी, शताब्दी, तेजस और गतिमान ट्रेनों के यात्रियों को उपलब्ध कराई जा रही है। अन्य मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को भी जल्द ही इसका लाभ मिलेगा। अभी अन्य मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को केवल ट्रेन कैंसिल होने, समय में परिवर्तन अथवा ट्रेन के तीन घंटे से ज्यादा लेट होने पर एसएमएस भेजा जाता है।

Follow Us On Social Media

Like Us On Facebook

Follow Us On Twitter

Popular News

Translate »